Thursday, December 8, 2022
हिंदी समाचार पोर्टल


रूस ने किया दावा कोरोना की दवा खोज ली ।

रूस ने किया दावा को कोरोना की दवा खोज ली । दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी से बचने के…

By हेमलता , in दुनिया  , at August 11, 2020 Tags: ,


रूस ने किया दावा को कोरोना की दवा खोज ली ।

दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी से बचने के लिए हर देश अपने अपने स्तर पर दवा खोजने की कोशिश में लगा है। जहाँ सभी का तीसरा चरण का ट्रायल चल रहा है वही रूस ने दावा किया है कि उसने दावा किया है कि उसने कोरोना की दवा खोज निकाली है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का कहना है कि उन्होंने कोरोना की दवा बना ली हैं, यह ऐलान उन्होंने मंगलवार को प्रेस के सामने किया।

पुतिन की बेटी ने लिया सबसे पहला डोज

राष्ट्रपति पुतिन ने बताया की है वैक्सीन कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए कारगर साबित होगी। यह वैक्सीन से ही मानव शरीर में अंदर जाते ही कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यह वैक्सीन हर चरण में खरी उतरी है। उन्होंने यह भी बताया कि इसका सबसे पहला डोज़ अपनी एक बेटी को दिया। बता दें कि उनकी दो बेटियां है जिसमें से एक नई वैक्सीन ली है और उसे किसी भी प्रकार का कोई साइडइफेक्ट नहीं हुआ है।

वर्कर्स को लगायी जाएगी वैक्सीन

क्योंकि करुणा वायरस चल रहा है,ससे लोगों को संक्रमित का डर तो है ही परंतु सबसे अधिक संक्रमण कडर उन लोगों को है जो उससे लड़ने के डॉक्टर्स आदि। मॉस्को स्थित गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट में जब इस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा था तभी वैज्ञानिकों ने पुष्टि की थी इसका सबसे पहला टीका फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाया जाएगा जिन्हें इस वायरस से अत्यधिक ख़तरा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन लोगों को संक्रमित लोगों के बीच रहना है तथा वायरस से उनकी जान बचानी है।

साथ मिलकर बनायी वैक्सीन

बता दें पहले भी रूस ने दावा किया था कि वह यह वैक्सीन अगस्त तक लॉन्च करेगा। सितम्बर तक इस वैक्सीन का उत्पादन भारी मात्रा में होने लगेगा। रूस के गामालिया इंस्टिट्यूट तथा रक्षा मंत्रालय ने मिलकर इस वैक्सीन को खोजा है। साथ ही आप लोगों को यह भी बता दें कि यह एक मात्र ऐसी वैक्सीन होगी जिसे रेगुलेटरी अप्रूवल मिला है।

Follow us facebook

Advertisement

Comments