Thursday, February 22, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


केंद्र सरकार योजना : राशन और मकान के बाद अब फ्री में टीवी

राशन और मकान के बाद अब फ्री में टीवी भी दिखाएगी केंद्र सरकार, शुरू हुई फ्री डिश योजना केंद्र सरकार…

By शाम्भवी मिश्रा , in राजनीति , at August 12, 2023 Tags: ,


राशन और मकान के बाद अब फ्री में टीवी भी दिखाएगी केंद्र सरकार, शुरू हुई फ्री डिश योजना

केंद्र सरकार योजना दोस्तों अभी तक केंद्र सरकार देश के आर्थिक कमजोर वर्ग को मुफ्त में राशन और मकान उपलब्ध करवाने का कार्य अच्छी तरह से कर रही थी, लेकिन अब केंद्र सरकार लोगों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखेगी। जी हां दोस्तों केंद्र सरकार कि तरफ से जल्दी है फ्री डिश योजना कि शुरुआत होने वाली है। इस योजना के अंतर्गत अब देश के नागरिकों को फ्री में उनके मन पसंद चैनल देखने का मौका मिल सकेगा।

मुफ्त में टीवी देखने कि योजना

लोगों के मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने अब फ्री डिश योजना कि शुरुआत कर दी है। इस योजना का लाभ सभी जरुरत मंदों तक पहुंचाने में लगभग 2540 करोड़ रुपए तक का कुल खर्च होगा।

केंद्र सरकार योजना : सुधरेगी दूरदर्शन और रेडियो कि हालत

सरकार ने इस योजना कि शुरुआत दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के हालत को सुधारने के उद्देश्य से भी किया है।इस योजना में सभी को मुफ्त टीवी दिखाया जाएगा, बिना एक भी रूपए खर्च किए आप इस फ्री डिश योजना के माध्यम से अपने मन पसन्द चैनल देखने का आनंद ले पाएंगे।

फ्री डिश योजना है क्या

इस योजना में कुल 2539 करोड़ रूपए का खर्च आने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस ब्रॉडकास्टिंग आर्किटेक्चर एंड नेटवर्क के तौर पर भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ साल 2025 से 2026 तक लिया जा सकेगा। इस योजना के अंतर्गत सीमा क्षेत्रों से जुड़े एवं आर्केस्ट्रा जैसे अच्छी गुणवत्ता रखने वाले चैनलों का प्रसारण किया जाएगा। इसमें ऑल इंडिया रेडियो के अंदर 800 से भी ज्यादा प्रसारण और संचालन सम्पन्न किया जाएगा। बता दें कि 800000 से ज्यादा डीडी फ्री डिश टीवी का मुफ्त वितरण कि परिकल्पना को इस योजना के अंतर्गत तैयार किया गया है।

मुफ्त आवास और राशन के बाद अब मुफ्त डिश टीवी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त में आवास और राशन सुविधा भी प्रदान कर रही है। इसके बाद अब गरीब परिवारों के मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए सरकार फ्री डिश टीवी कि योजना कि शुरुआत अब जल्द ही करेगी।

पाकिस्तान पहुंची अंजू के अचानक बदले तेवर, बोलीं बहुत” दुखी हूं,

Secure Your Site with Tick try SSL Visit now ticktry.com

 

Advertisement

Comments