Monday, May 6, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


भारत जनसंख्या के मामले में चीन से अभी भी पीछे, गलत हो गई UN कि रिपोर्ट

  दोस्तों आपको बता दें कि इस साल अप्रैल महीने में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा आबादी के आंकड़े जारी हुए…

By शाम्भवी मिश्रा , in दुनिया  देश , at July 29, 2023 Tags: ,


 

दोस्तों आपको बता दें कि इस साल अप्रैल महीने में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा आबादी के आंकड़े जारी हुए थे इस रिपोर्ट को यूएन पॉपुलेशन रिपोर्ट कहा जाता है और इसके अनुसार यह बताया गया कि इस वर्ष भारत लगभग 3 मिलियन से भी अधिक जनसंख्या के साथ चीन को पछाड़कर के दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन चुका है बता दें कि संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के स्टेट ऑफ वर्ल्ड पापुलेशन रिपोर्ट 2003 के अनुसार या अनुमानित किया गया कि चीन की जनसंख्या 1.4257 बिलियन है जबकि इसकी तुलना में भारत की जनसंख्या 1428.6 मिलियन यानी की 1.4286 बिलियन है।

68 प्रतिशत लोग है कामकाजी

आपको बता दें कि खबरों के अनुसार बीते वर्ष से अभी तक भारत कि जनसंख्या में 1.56 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया गया था और इसके साथ ही यह अनुमानित किया गया था कि भारत की जनसंख्या 1,428,600,000 मिनियन का आंकड़ा छु लेगी। भारत में लगभग दो तिहाई लोगों यानी की 68% लोगों को कामकाजी माना जाता है और इन आंकड़ों ने 15 वर्ष से लेकर 64 वर्ष तक के लोग शामिल हैं।

भारत का औसत प्रजनन दर और जीवन काल

बात करें भारत के औसत प्रजनन दर के बारे में नवीनतम आंकड़ें यह बताते है कि भारत में कुल प्रजनन दर दो प्रतिशत है। इसका अर्थ यह है कि भारत में प्रत्येक महिला 2 बच्चों को जन्म दे रही है। बात करें भारत में निवास करने वाले पुरुषों के औसत जीवन कि तो यहां के पुरुषों का औसत जीवन काल 71 वर्ष है वहीं दूसरी ओर यहां कि महिलाओं का औसत जीवन 74 वर्ष तक का होता है।

जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर भारत

आपको बता दें कि एक प्रश्न का जवाब देने के दौरान केंद्र सरकार ने संसद में यह बताया की अभी भी भारत जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर ही है। और आज भी चीन जनसंख्या में विश्व में पहले स्थान पर है। बीते मंगलवार को लोकसभा में इस बात की चर्चा कि है कि 1 जुलाई को भारत कि अनुमानित जनसंख्या 139 करोड़ थी,जबकि अभी भी चीन कि जनसंख्या 142 करोड़ है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने दिया जवाब

बता दें कि एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने यह बताया है कि UN , इकोनोमिक और सोशल अफेयर्स डिपार्टमेंट के जनसंख्या विभाग और वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्टस 2022 के रिपोर्ट के अनुसार 1 जुलाई साल 2023 को चीन कि जनसंख्या लगभग 1 अरब , 42 करोड़, 56 लाख 71 हजार है।

क्या था सवाल

आपको बता दें कि संसद में एक सदस्य के द्वारा यह प्रश्न किया गया था कि क्या भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन चुका है? इसके उत्तर में भी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने अपना जवाब दिया और यह बताया कि चीन कि जनसंख्या अभी भी 142,56,71,000 थी। उन्होंने यह भी बताया कि भारत कि जनसंख्या अभी इस आंकड़े से कम है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार द्वारा साल 2021 में जन गणना करवाने का नोटिस साल 2019 के मार्च माह में ही निकाल दिया गया था, लेकिन उसी वर्ष कोविड आ जाने के कारण जन गणना से सम्बन्धित सभी कार्यों को रोकना पड़ा गया।

Secure your website with SSL Security Start at Only 799/- BUY NOW ticktry.com

Read This Also: ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में दूसरे दिन भी सुनवाई जारी रही है 

 

 

Advertisement

Comments