Saturday, April 27, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को किया नजरअंदाज

भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को किया नजरअंदाज, पाकिस्तान दिखा रहा है नौसेना और समुद्री अभियानों की धौंस पाकिस्तानी…

By शाम्भवी मिश्रा , in दुनिया  देश , at August 7, 2023 Tags: , , ,


भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को किया नजरअंदाज, पाकिस्तान दिखा रहा है नौसेना और समुद्री अभियानों की धौंस

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को भारत की तरफ से एक बार फिर करारा झटका लगा है, जिसके बाद वह काफी बौखला गए हैं। बता दें कि 2 दिन पहले ही शहबाज शरीफ ने भारत से इस बात की गुहार लगाई थी कि वह पाकिस्तान के साथ मिलकर बातचीत करे लेकिन भारत ने उनके इस प्रस्ताव को नजरअंदाज कर दिया। शहबाज ने तुर्की से युद्धपोत मिलने के बाद एक कार्यक्रम में भारत के खिलाफ बात की।

अमेरिका के सामने पाकिस्तान ने लगाई गुहार

पाकिस्तान अक्सर इस बात की गुहार अमेरिका के सामने लगाता रहता है कि वह India और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता स्थापित करे और दोनों देशों के बीच हो रहे विवाद सुलझाए। इसी बीच अमेरिका का जवाब भी आ गया है, जिसमें अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए यह बात साफ जाहिर कर दी है कि वह किसी भी तरह की मध्यस्थता स्थापित नहीं करेगा। वह दोनों देशों के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करेगा।

नौसेना और समुद्री अभियानों को मजबूत करेगा पाकिस्तान

जिस दिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने भारत के सामने बातचीत का प्रस्ताव रखा, उसके एक दिन बाद ही उन्होंने कहा कि वह इस क्षेत्र पर अपना आधिपत्य स्थापित करने के लिए अपनी नौसेना को मजबूत करेंगे और समुद्री अभियानों को बढ़ाएंगे। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता जो मैथ्यू मिलर हैं, उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में बयान दिया और कहा कि अमेरिका लंबे समय से यह कहता आ रहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले चिंताजनक मुद्दों पर किसी एक देश का समर्थन नहीं करेगा बल्कि वह लंबे समय से दोनों देशों के सीधे संवाद का समर्थन करता आ रहा है।

आतंकवाद खत्म होने के बाद ही भारत करेगा बातचीत

इस बात में कोई शक नहीं कि अमेरिका दोनों देशों भारत और पाकिस्तान में किसी एक का समर्थन नहीं करता है बल्कि वह दोनों देशों को खुद बातचीत करने की सलाह देता है। भारत ने भी यह बात साफ कर दी है कि जब तक पाकिस्तान की तरफ से भारत की सीमा के पार आतंकवाद जैसे मुद्दों को खत्म नहीं किया जाएगा, तब तक वह किसी भी तरह की बातचीत नहीं करेगा।

युद्ध नहीं बल्कि बातचीत ही है एकमात्र उपाय

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज ने यह बात भी कहा था कि भारत यदि बातचीत करने के मामले में गंभीरता दिखाता है, तब पाकिस्तान इसके लिए तुरंत तैयार हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान अब तक भारत के साथ तीन युद्ध लड़ चुका है और यही कारण है कि आज भी वह गरीबी, बेरोजगारी और अशिक्षा जैसी समस्याओं से जूझ रहा है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए पाकिस्तान हर किसी से बातचीत करने के लिए तैयार है, चाहे वह उसका पड़ोसी देश भारत ही क्यों न हो। उन्होंने बताया कि युद्ध करके किसी भी नतीजे तक नहीं पहुंचा जा सकता है, इसके लिए बातचीत ही एकमात्र उपाय है।

यह भी पढ़े : राहुल गांधी को मिली सुप्रीम कोर्ट से राहत, यह थी राहुल कि पहली प्रतिक्रिया कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल को

डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए आज ही विजिट करे ticktry.com

अन्य समाचार :-

 

 

Advertisement

Comments