Saturday, April 13, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


चीन में बीजिंग को बाढ़ से बचाने के लिए इस्तेमाल होगा फ्लड स्टोरेज

चीन में बीजिंग को बाढ़ से बचाने के लिए इस्तेमाल होगा फ्लड स्टोरेज, क्या इससे चली जाएगी 6 लाख लोगों…

By शाम्भवी मिश्रा , in दुनिया  , at August 12, 2023 Tags: ,


चीन में बीजिंग को बाढ़ से बचाने के लिए इस्तेमाल होगा फ्लड स्टोरेज, क्या इससे चली जाएगी 6 लाख लोगों की जान?

चीन के उत्तरी भाग में इन दिनों भयानक बाढ़ की स्थिति है। इसका मुख्य कारण यह है कि चीन में 140 साल बाद इतनी भारी बारिश हुई है कि बाढ़ की भयानक स्थिति पैदा हो चुकी है। चीन में स्थित बीजिंग शहर तीन तरफ से Heibei क्षेत्र से घिरा हुआ है। Ni Yuefeng‌, Heibei के कम्युनिस्ट पार्टी सेक्रेटरी हैं, जिन्होंने एक ऐसी बात कही है जिसके कारण चीन के लोगों का आक्रोश बहुत ज्यादा बढ़ गया है। Ni Yuefeng‌ ने कहा कि बीजिंग के लिए Heibei अब उसके रक्षक के रूप में काम करेगा। इसके मुताबिक, बीजिंग को बाढ़ से बचने के लिए बाढ़ के पानी को Heibei में भेज दिया जा रहा है जिससे एक तरफ जहां बीजिंग बाढ़ के पानी से बहुत हद तक बच रहा है वहीं Heibei बाढ़ के कारण डूब रहा है।

बीजिंग को बचाने के लिए खतरे में 6 लाख लोगों की जान

Ni Yuefeng‌ ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से इस बात की जानकारी दी थी लेकिन कुछ ही समय बाद इस आर्टिकल को डिलीट कर दिया गया। हालांकि डिलीट करने के बाद इससे कोई अंतर नहीं दिखा क्योंकि जब तक यह जानकारी डिलीट की गई, उसके पहले तक बहुत जगहों पर इससे जुड़े डिस्कशन हो चुके थे। अब तक उनके आर्टिकल पर अलग-अलग जगह से कुल 80 मिलियन व्यूज पहुंच चुके हैं। खुद कम्युनिस्ट पार्टी ने इस बात का संकेत दिया है कि चीन की राजधानी बीजिंग को बचाने के लिए 6 लाख से अधिक लोग पानी में डूब सकते हैं।

फ्लड स्टोरेज और डिटेंशन एरिया का होगा इस्तेमाल

Ni Yuefeng‌ ने इस बात की जानकारी दी की बीजिंग को बाढ़ से बचने के लिए वे फ्लड स्टोरेज और डिटेंशन एरिया का इस्तेमाल करेंगे। यह एक ऐसी जगह होती है, जिसमें बहुत बड़ी खाई में बाढ़ के पानी को स्टोर किया जाता है और उसे धीरे-धीरे रिलीज किया जाता है ताकि वे शहर को डूबने से बचा सकें। चीन की राजधानी बीजिंग और उसके आसपास के क्षेत्र को बचाने का कारण यह है कि ये क्षेत्र कमर्शियल हब हैं, जिनसे चीन को काफी फायदे होते हैं।

शी जिनपिंग के ड्रीम प्रोजेक्ट को बचाने की हो रही है तैयारी

चीन के फ्लड कंट्रोल नेटवर्क ने चीन के महत्वपूर्ण शहरों के आसपास नहरों का जाल बिछाया गया है, जिसकी मदद से इन शहरों में आने वाले बाढ़ के पानी के रास्ते को मोड़ दिया जा रहा है।‌ इसे इस तरह से तैयार किया गया है कि चीन के बीजिंग में आने वाला बाढ़ का पानी बीजिंग के अंदर प्रवेश न होकर बाकी अन्य शहरों में चला जाए। बीजिंग और Tianjin के समीप Xiong नाम का एक नया क्षेत्र है, जो शी जिनपिंग का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह बीजिंग के दक्षिण की तरफ स्थित है। नहरों के जाल को इस तरह से तैयार किया गया है कि बाढ़ का पानी इस क्षेत्र में न पहुंचे और आसपास के छोटे-छोटे शहरों वाले इलाकों में चला जाए।

गंगा गोमती एक्सप्रेस को डंडा और लाल गमछा दिखाकर बचाया हजारों यात्रियों की जान, बचपन में पढ़ी कहानी को कर

Domain registration Visit ticktry.com

Advertisement

Comments