Monday, July 22, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


कोझीकोड विमान घटना हवाई यात्रियों की मंगल यात्रा हुई अमंगलमय

हवाई यात्रियों की मंगल यात्रा हुई अमंगलमय कोझीकोड विमान घटना : दुबई से आने वाले यात्रियों की मंगल में यात्रा…

By हेमलता , in देश , at August 8, 2020 Tags:


हवाई यात्रियों की मंगल यात्रा हुई अमंगलमय

कोझीकोड विमान घटना : दुबई से आने वाले यात्रियों की मंगल में यात्रा मंगलमय साबित हुई। शुक्रवार को रात 8 बजे आने वाला विमान जिसमें 191 यात्री सफ़र कर रहे थे। केरल के कोझीकोड के हवाई अड्डे पर पहुँचा परंतु रनवे पर बारिश के कारण वह लैंडिंग के वक़्त फिसलकर गिर गया।दुखद बात यह है कि गिरते ही उस विमान के दो टुकड़े हो गई जिसमें बैठे 191 यात्रियों में से 120 यात्रियों के घायल होने की सूचना मिली है तथा 17-18 यात्री मृत घोषित कर दिए गए हैं।
ऐसे भयानक मंजर को देखते हुए स्थानीय लोगों ने तुरंत ही अस्पतालों की एम्बुलेंस को फ़ोन किया। एंबुलेंस के आने की प्रतीक्षा ना करते हुए स्थानीय लोगों ने ख़ुद ही यात्रियों को उस मलबे में से निकाला और आस पास के सभी अस्पतालों में भेज दिया गया। चूंकि, यह विमान वन्देमातरम मिशन को अंजाम दे रहा था इसके चलते अस्पतालों में भेजे गए यात्रियों की कोरोना जाँच भी की गई है जिनमें से एक यात्री कोरोना से पीड़ित पाया गया ।

कारण क्या था : कोझीकोड विमान घटना

सूत्रों के मुताबिक़ रनवे पर बारिश के कारण पानीभर गया था।जिसकी वजह से विमान सही से लैंड नहीं हो पाया,और पास ही की खाई में जाकर गिर गया जिसकी वजह से उसके दो टुकड़े हो गए और इस ख़तरनाक घटना को अंजाम मिला।
बता दें कि पहले भी इस इस हवाई-अड्डे पर ऐसी दुर्घटना हो चुकी थी। फिर उस ख़राबी को ठीक कर लिया गया और कुछ सालों बाद फिर से शुरू किया गया है परंतु अब कल के हादसे के बाद कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द इस ख़राबी को दूर किया जाएगा और हवाई सेवाएँ शुरू की जाएगी।

मुआएना लेने आए राज्यपाल

इस घटना के बाद केरल के मुख्यमंत्री से लेकर केरल के राज्यपाल तथा केंद्रीय मंत्री भी मुआयना लेने पहुँचे। बताया जा रहा है इस हादसे में पीड़ित तथा मरे लोगों को मुआवज़े के तौर पर 10लाख रूपये दिए जाएंगे।
बताया जा रहा है कि इस विमान को दो बार उतारने की पहले भी कोशिश की जा रही थी परंतु कोशिश नाकाम रही। यह भी कहा जा रहा है कि विमान में अत्यधिक क्षति के कारण आग नहीं लगी। केवल मानसून की बारिश के कारण यह दुर्घटना हुई। जिसमें दोनों ही पायलट दीपक साठे (जिनके पास विमान उड़ाने 31 साल का तजुर्बा था) और सह-पायलट अखिलेश शर्मा की मौक़ा ए वारदात पर ही मौत हो गई।

Follow us: facebook

Read this Also: अब कोरोना की वैक्सीन जल्द ही आएगी। 

Advertisement

Comments