Sunday, April 28, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


अमृत भारत स्टेशन 24 करोड़ का बजट बदल देगी 500 से अधिक स्टेशनों की हालत

24 करोड़ का बजट बदल देगी 500 से अधिक स्टेशनों की हालत, जानिए कैसे काम करेगा अमृत भारत स्टेशन स्कीम?…

By शाम्भवी मिश्रा , in देश , at August 7, 2023 Tags: , ,


24 करोड़ का बजट बदल देगी 500 से अधिक स्टेशनों की हालत, जानिए कैसे काम करेगा अमृत भारत स्टेशन स्कीम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 6 अगस्त को पूरे भारत में अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी है। 5 अगस्त की रात 9:30 बजे पीएम मोदी जी ने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि 6 अगस्त को 11:00 बजे रेलवे सेक्टर के लिए ऐतिहासिक दिन है, जिसके अंतर्गत 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास होगा। इसके अंतर्गत रेलवे स्टेशनों में लोगों को मॉडर्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसका बजट 24,470 करोड़ है।

राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अंतर्गत चुने गए कई रेलवे स्टेशन :

देश के लगभग 27 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के अंतर्गत स्टेशनों का चुनाव किया गया। इसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55, मध्यप्रदेश में 34, असम में 32, उड़ीसा में 25, पश्चिम बंगाल में 37, महाराष्ट्र में 44, बिहार में 49 और पंजाब में 22 रेलवे स्टेशनों को चुना गया। वहीं गुजरात और तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 रेलवे स्टेशन चुने गए। इसके साथ ही उत्तरी राज्यों जैसे असम के बोंगाईगांव, कोकराझार, लूमडिंग और मेघालय के मेंदीपाथर जैसे रेलवे स्टेशनों को भी चुना गया।

रेलवे के आसपास के क्षेत्र को विकसित करेगी सरकार :

दिसंबर 2022 में अमृत भारत स्टेशन स्कीम को लांच किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य रेलवे स्टेशनों में लोगों को अधिक सुविधाएं प्रदान करना है। रेलवे में इन सुविधाओं को उपलब्ध करवा कर सरकार उसके आसपास के क्षेत्र को भी विकसित करना चाहती है।

10 स्टेशनों में हो चुका है पुनर्विकास : अमृत भारत स्टेशन

पुनर्विकास परियोजना यातायात परिसंचरण, अंतर-मॉडल एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए संकेत चिन्ह को सुनिश्चित करने के अलावा आधुनिक यात्री सुविधाएं स्थापित करेगी। PMO ने स्टेशन के डिजाइन को जोड़ते हुए कहा कि इमारतें स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होंगी। अब तक कुल 10 स्टेशनों जैसे महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, केरल, कर्नाटक, गुजरात, झारखंड, उड़ीसा, राजस्थान, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में इस स्कीम के तहत स्टेशनों का पुनर्विकास हो चुका है।

रेलवे के विकास में सामने हैं कई चुनौतियां : अमृत भारत स्टेशन

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल पर 1,813 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं, जो यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट के अंतर्गत आता है। गुजरात के सूरत स्टेशन में 980 करोड़ और तमिलनाडु के चेन्नई में 842 करोड़ खर्च किए गए। वहीं इस दौरान कई चुनौतियां भी आ रही हैं, जिसके अंतर्गत केरल के एर्नाकुलम स्टेशन में 445 करोड़ रुपए खर्च की जाने वाली है, वहीं रेलवे ट्रेक्स के विकास के लिए जगह की कमी बताई जा रही है। गुजरात के साबरमती स्टेशन में 335 करोड़ खर्च किए जाने वाले हैं लेकिन इसमें मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी की जरूरत है।

अन्य समाचार : जयपुर मुंबई बीते सोमवार को चलती ट्रेन में मौत का तांडव देखने को मिला जिसने लोगों को दहशत में डाल

अपनी वेबसाइट बनवाने के लिए आज ही विजिट करे ticktry.com

 

 

Advertisement

Comments