Friday, April 26, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


अब कोरोना की वैक्सीन.. – जल्द ही!!

अब कोरोना की वैक्सीन जल्द ही आएगी। बताया जा रहा है जिस कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपना आतंक मचाया…

By हेमलता , in स्वास्थ्य  , at August 9, 2020 Tags: ,


अब कोरोना की वैक्सीन जल्द ही आएगी। बताया जा रहा है जिस कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपना आतंक मचाया है उसे ख़त्म करने की वैक्सीन जल्दी ही रूस द्वारा अक्टूबर में लाई जाएगी।जहाँ दुनिया के इतने देश जैसे अमेरिका ब्राज़ील अफ़्रीका आदि इस वैक्सीन बनाने में लगे हैं। वहीं ऑक्सफोर्ड की दवा कोविड-शिल्ड नवंबर में आ सकते हैं। जिसका ट्रायल में भारत में चल रहा है जिसमें 1600-16,50 वालंटियर शामिल है।सूत्रों के अनुसार अगर ये हैं ट्रायल क़ामयाब रहा तो इसकी डोज जल्द ही भारत ने बिकेगी जिसकी क़ीमत 200-250रुपये तक हो सकती हैं, जोकि कोरोना की सस्ती वैक्सीन साबित होगी। यदि ट्रायल क़ामयाब रहा तो यह लोन 2021 की शुरुआती महीनों में 50 करोड़ तक डोज़ तैयार की जाएगी।

वैक्सीन बनाने की लगी होड़

जहाँ अलग-अलग देश, अपने-अपने स्तर पर वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन बना रहे हैं। वहीं ब्रिटेन में दो वैज्ञानिकों की आपसी राय मेल नहीं खा रही है। यह मामला सामने आया जब उनकी बनायी हुई वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में था। दोनों में से पहले वैज्ञानिक काकहना था कि स्वस्थ्य मानव को यह वैक्सीन देकर उसे कोरोना की चपेट में लाया जाए, तथा दूसरा इस बात से असहमत था। ट्रम्प राज्य में भी वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार हैं बताया जा रहा है जैसे ही वहाँ की वैक्सीन अपना तीसरा चरण भी पूर्ण कर लेगी और उसकी कसोटी पर खरी उतरेगी तो यह दावा बाज़ार में कम दामों में बेची जाएगी।

वैक्सीन के लिए आस लगाए हैं सारी दुनिया

कोरोना वायरस के बढ़ते आतंक को देखते हैं सारी दुनिया की आस लगाए बैठी है। वैज्ञानिकों के मुताबिक़ इस वैक्सीन में पूर्ण से मिलता हुआ एंटीबॉडीज़न होता है, जिसे रोगी के शरीर में उतारा जाता है ऐसा करने से वायरस शरीर को छोड़कर उस बोडिजन पर अटैक करता है जिसकी वजह से हमारी बॉडी प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाती है और हम स्वस्थ हो जाते हैं। हम आशा करते हैं कि 2021 के शुरुआती महीनों में कुछ ऐसा हो जाए, जिससे की यह बीमारी पूर्णतया इस दुनिया से विदा हो जाएँ। इस बीमारी की चपेट में आए हुए हैं सभी लोग स्वस्थ हो जाए और यह महामारी कभी किसी को ना लगे।

Follow us: facebook

Read This Also: BSNL यूज़र्स के लिए ख़ुशख़बरी है।

Advertisement

Comments