Thursday, April 25, 2024
हिंदी समाचार पोर्टल


दिल्ली-अब कोरोना को हराने में सबसे आगे।

दिल्ली-अब कोरोना को हराने में सबसे आगे। दिल्ली कोरोना को हराने की रेस में सबसे आगे है। बताया जा रहा…

By हेमलता , in स्वास्थ्य  , at August 11, 2020 Tags: ,


दिल्ली-अब कोरोना को हराने में सबसे आगे।

दिल्ली कोरोना को हराने की रेस में सबसे आगे है। बताया जा रहा है सोमवार को हुए स्वास्थ्य आंकड़ों के हिसाब से दिल्ली शहर कोरोना को हराने की जंग मे देश भर में सबसे आगे है। यहाँ स्वस्थ होने वाले मरीज़ों की दर दो माह में 50 फ़ीसदी तक बढ़ी है तथा देशभर में 15, लाख से ज़्यादा संक्रमित ठीक हुए हैं, ठीक होने वाले मरीज़ों की दर 69% है।भारत की राजधानी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय के हिसाब से जुलाई के आख़िरी दिनों से अगस्त के शुरुआती दिनों तक जो 10,800 के क़रीब मामले आए थे उतने ही संख्या ठीक होने वाले मरीज़ो की हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि मरीज़ ठीक हो रहे हैं और नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं, जिससे की रिकवरी दर में उन्नति हो रही है।

भारत में बना रिकॉर्ड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हिसाब से सोमवार तक 22(approx) लाख लोग संक्रमण चपेट में आए। इनमें 69.-70% ठीक होने वाले मरीज़ों की दर रही अर्थात् सोमवार तक मरीज़ ठीक 54, 860 हुए यह एक दिन में होने वाले सर्वाधिक आंकड़ा है। मंत्रालय के अनुसार बाक़ी के राज्यो में 80 फीसदी तक कोरोना के मरीज़ ठीक हो रहे हैं।गुजरात सहित 15 राज्यों में 70 फ़ीसदी तक संक्रमित मरीज़ों की संख्या कम हो गई हैं। वहीं अन्य बचे दस राज्यो में 80 फ़ीसदी तक मामले फिर वापस सामने आए हैं।
रिकवरी की शीर्ष पर जो पाँच राज्य हैं उनके नाम और रिकवरी के आंकड़े निम्नलिखित हैं (सूत्रों के मुताबिक़ आंकड़े)
दिल्ली में 91%
हरियाणा 83.53%
तमिलनाडु 80.37%
गुजरात 76.32%
मध्य प्रदेश 74.36%.

कुछ अहम बातें

देश में कोरोना का ज़ोर है इसके चलते देश में तीन बार लॉकडाउन और अब तीसरा चरण अन लॉकडॉउन का है। जहाँ सभी राज्यों में कहीं पर, कम तो कहीं पर ज़्यादा,परंतु सभी में कोरोना को हराने के सम्पूर्ण कोशिश की जा रही है। परंतु हमें भूलना नहीं चाहिए की कोरोना का ज़ोर आज भी भारत में बना हुआ है जिसके चलते देश में ज़्यादा एक दिन में हज़ार तक के मामले सामने आए हैं।मरीज़ों की संख्या ठीक होने के साथ-साथ संक्रमित मरीज़ों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। पिछले चार दिनों में 58-60 हज़ार से मामले सामने आए हैं जिससे सोमवार को ये आंकड़े बढ़कर 62,070 हो गए है।

Advertisement

Comments