Tuesday, August 9, 2022
हिंदी समाचार पोर्टल


RBI की नई स्कीम- रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम

RBI की नई स्कीम- रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम ग्राहकों के लिए नई स्कीम लेकर केंद्रीय बैंक एक बार फिर हाज़िर हुआ है।…

By हेमलता , in देश , at August 10, 2020 Tags: ,


RBI की नई स्कीम- रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम

ग्राहकों के लिए नई स्कीम लेकर केंद्रीय बैंक एक बार फिर हाज़िर हुआ है। RBI के नए गवर्नर शशिकांत दास गुप्ता ग्राहकों के लिए लोन सम्बंधित रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम लाए हैं।चूंकि भारत में इस साल कोरोना का अत्यधिक ज़ोर रहा जिसके कारण लॉकडाउन लगाना पड़ा और इसके चलते सारे काम धंधे भी ठप्प हो गए। परिणाम यह हुआ कि ग्राहक अपना लोन चुकाने में असक्षम रहे हैं।
इसके चलते RBI ने लोन की EMI में छूट दी थी,जिसका लाभ लोगों ने तीन माह तक मोरेटेरियन लोन के रूप में उठाया था। परंतु वह RBI ने हाल ही में ऐलान किया है कि लोन की EMI में अत्यधिक छूट नहीं दी जाएगी तथा लोगों को सितंबर से अपना लोन की EMI चुकानी होगी यदि ऐसा नहीं किया गया तो उनके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ेगा।

नई स्कीम क्या हैं

डीफाल्टर्स को इस स्किम के लाभ से वंचित रखते हुए, लोन चुकाने वाले लोगो को सेंटलमेंट के साथ मौद्रीक समीक्षा नीति की बैठक में ‘कर्ज पुनर्गठन सुविधा (Debt restructuring facility)’ की घोषणा की हैं। बताया जा रहा हैं कि इसके अंतर्गत बैंकको पूर्णतया अधिकार प्राप्तहो जाएगा, जिसमें वे स्वयं तय करेंगे की लोन की अवधि बढ़ानी,EMI को घटाना हैं या केवल ब्याज ही लेना हैं। बताया जा रहा हैं कि पिछले साल रिजर्व बैंक द्वारा अपनाई गई मितव्ययी रूप रेँखा ढाचा नीति के अतंर्गतअपनायी जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने भी हाल ही में ऐसी ही नीति की चर्चा की थी जिसमें लोन में सेंटलमेंटबात की गई थी। उसमें विशेष कर उन्ही जगाहो पर देने का फेसला लिया गया था जो कोरोना महामारी से ग्रसत हैं।

लाभ किसे मिलेगा

यह लाभ एयरलाइन कंपनियां, होटल और स्टील-सीमेंट कंपनियां लाभ ले सकती हैं. जबकि होम लोन लेने वाले ग्राहकों को इसके लिए बैंक के एलान का इंतजार करना होगा।पहले माना दी रहा था कि इंटरस्ट रेट कम हो जाएगी परंतु एेसा कुछ भी देखने को नहीं मिला।

Follow us: facebook

read This Also

हवाई यात्रियों की मंगल यात्रा हुई अमंगलमय

Advertisement

Comments