Saturday, January 22, 2022
हिंदी समाचार पोर्टल


74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई- PM मोदी का नमन सेनानियों को

74th स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर ध्वजारोहण किया। भारत में कोरोना के ज़ोर…

By हेमलता , in देश , at August 15, 2020 Tags: ,


74th स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर ध्वजारोहण किया। भारत में कोरोना के ज़ोर के कारण लालकिले पर भले ही जनता की कमी रही हो, परन्तु स्वतंत्रता दिवस के जश्न के उत्साह में कोई कमी नहीं देखी गई।जश्न में समित मेहमानों का आगमन हुआ।प्रधानमंत्री संपूर्ण देशवासियो को संबोधित किया। उन्होनें सभी को 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं तथा सभी स्वतंत्रता सेनानियों और वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज जो हम स्वतंत्र भारत में जी रहे हैं, उसके पीछे मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों का त्याग व बलिदान है।

देश के नए योद्धा

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोरोना वॉरियर्स को भी संबोधित किया तथा नमन भी किया। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में ‘अपने जीवन की परवाह ना करते हुए हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी और अनेक लोग 24*7 hrs लगातार काम कर रहे हैं।तथा आजादी का त्यौहार हमारे लिए देश के वीरों को याद करके, नए संकल्पों की ऊर्जा का एक अवसर होता है और ये हमारे लिए नई उमंग, उत्साह और प्रेरणा लेकर आया हैं। कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी मिसाल स्वास्थ्य क्षेत्र ने दी है। जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना जाँच के लिए सिर्फ एक लैब थी। आज देश में 1,400-1500 से ज्यादा लैब हैं। हमारे वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन को बनाने में जी-जान से जुटे हैं। पीएम ने कहा कि भारत में कोरोना की एक नहीं, दो नहीं, बल्कि तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में है। जैसे ही वैज्ञानिकों से मंजूरी मिलेगी।देश की तैयारी से दवा बड़े पैमाने पर बनाई जा रही है। इतना ही नहीं उन्होने बताया कि लड़कियों के विवाह की उम्र पुन: तय की जाएगी… जिसके लिए कमेटियो का गठन किया गया हैं।

आत्मनिर्भर भारत फिर सें
पीएम ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि भारत सआत्मनिर्भर के सपने को सच करके रहेगा। मुझे देश की प्रतिभा, सामर्थ्य, युवाओं, मातृ-शक्तियों पर भरोसा है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इतिहास गवाह है कि यदि भारत तथा भारतीय एक बार ठान लेता है तो उसे करके रहता है। कोरोना महामारी के बीच 130 करोड़ देशवासियों ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया हैं। आत्मनिर्भर भारत देशवासियों के दिल-और-दिमाग में छाया है। ये आज सिर्फ शब्द नहीं रहा, बल्कि 130 करोड़ देशवासियों के लिए मूल मंत्र बन गया है।’

लाल किले पर तैयारी
लाल किले पर आयोजित 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई। पुलिसकर्मीयो की माने तो यहां सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए और लाल किले में लगभग 4,000 जवान तैनात किए गए।

ट्विटर पर भी बधाई दी आजादी की।

Advertisement

Comments